मैक्सवेल के तूफानी शतक से 🇦🇺ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीता मैच, सीरीज पर जमाया🏆 2-0 से कब्जा

6

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए टी-20 सीरीज के दूसरे व निर्णायक मैच में मेहमान टीम ने ग्लेन मैक्सवेल के तूफानी शतक 55 बॉल पर नाबाद 113 रन की बदौलत भारत को 2 बॉल शेष रहते हुए 7 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले खेलते हुए मेहमान टीम के सामने 191 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन मैक्सवेल के तूफान के आगे यह लक्ष्य बौना साबित हो गया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया है।

191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर स्टोइनिस 7 व कप्तान आरोन फिंच 8 रन टीम के 22 के कुल योग पर ही पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद आए ग्लेन मैक्सवेल ने पहले तो संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन बाद में आक्रामक रुख अपना लिया। जिसका भारतीय गेंदबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। 95 रन के कुल योग पर डार्शी शॉर्ट 40 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मैक्सवले ने हैंड्सकॉम नाबाद 20 के साथ 19.4 ओवर में ही टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल ने अपनी तूफानी पारी में 7 चौके व 9 आसामनी छक्के भी जड़े। भारत की ओर से विजय शंकर ने दो तथा कॉल ने एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली के शानदार अर्धशतक नाबाद 72, ओपनर केएल राहुल 47 व महेन्द्रसिंह धोनी 40 की पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 190 रन का स्कोर खड़ा किया था। कोहली ने अपनी पारी में 2 चौके व 6 गगनचुंबी छक्के भी जड़े। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेहरनफोर्ड, कुल्टर नाइल, कमिंस व शॉर्ट ने एक-एक विकेट लिया था।

कोहली ने अपरी इस शानदार पारी की बदौलत कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अपनी पारी में दो चौके लगाते ही वह अंतरारष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में साझा रूप से सबसे ज्यादा चौके जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान व कोहली के अब रिकॉर्ड 223-223 चौके हैं। इसके अलावा वह टी-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में हिटमैन रोहित शर्मा 20 के साथ पहले नम्बर पर आ गए हैं। इसी प्रकार कोहली ने अपने छह छक्को की बदौलत टी-20 में छक्कों का अर्धशतक भी पूरा कर लिया है। अब उनके 54 छक्के हो गए हैं।

*मैन ऑफ द मैच व सीरीज- ग्लेन मैक्सवेल*