ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर भारत ने दर्ज की 500वीं जीत, सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

8

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे में कप्तान कोहली के शानदार शतक 116 के बाद भारतीय गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मेहमान टीम को 8 रनों से हरा दिया। भारत की आरे से दिए गए 251 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुई पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवर में 242 रन पर ढेर हो गई।इस जीत के साथ टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया के बाद 500वीं वन-डे जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम बन गई है।

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी और उसके दो विकेट बाकी थी, लेकिन अंतिम ओवर लेकर आए विजय शंकर ने पहले स्टोइनिस 52 को पगबाधा आउट कर दिया। दूसरी बॉल पर जम्पा ने 2 रन ले लिए और तीसरी बॉल पर शंकर ने जम्पा को बोल्ड कर भारत की जीत पर मुहर लगा दी। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

लक्ष्य का पीछा करने वाली मेहमान टीम को एरोन फिंच 37 व उस्मान ख्वाजा 38 ने शानदार शुरुआत दिलाई थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 14.3 ओवर में 83 रनों की साझेदारी कर ली थी, लेकिन उसी दौरान कुलदीय यादव ने पहले फिंच को पगबाधा आउट किया और उसके बाद अगले ओवर में जाधव ने ख्वाजा को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को एक के बाद एक लगातार दो झटके दे दिए।

इसके बाद 23.5 ओवर में रविंद्र जडेजा ने शॉन मार्श (16) को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल (4) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। यहां से हैंड्सकोंब 48 व मार्कस स्टोइनिस 52 ने पांचवें विकेट के लिए 39 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। उसी दौरान जडेजा ने सटीक थ्रो करके हैंड्सकोंब को रन आउट कर दिया। 44.3 ओवर में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एलेक्स कैरी (22) को बोल्ड कर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया है।

इसके अगले ही ओवर (45.2) में तेज गंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नाथन कोल्टर नाइल (4) को क्लीन बोल्ड कर टीम इंडिया को सातवीं सफलता दिलाई। इसी ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया। उन्होंने पैट कमिंस (0) को धोनी के हाथों कैच आउट कराया।इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारत ने कप्तान कोहली के 40वें शतक 116 व विजय शंकर 46 की पारियों की बदौलत 48 ओवर में 250 का स्कोर खड़ा किया था।

*मैन ऑफ द मैच- विराट कोहली*