मदद के लिए गई थाने, पुलिस ने कहा-दूसरी शादी कर लो

लखनऊ। पुलिस का महिलाओं के प्रति संवेदनहीनता का एक मामला और सामने आया है। सरोजनी नगर की एक महिला ने आरोप लगाया है कि पति की प्रताड़ना की शिकायत करने वह थाने पहुंची तो पुलिस ने उसे कार्रवाई करने की जगह नसीहत दे डाली की ‘तुम सुंदर हो दूसरी शादी कर लो’। महिला ने पुलिस की बदसलूकी की शिकायत आशा ज्योति केंद्र में की है।

सरोजनी नगर निवासी किरन ने बताया कि उसका पति आजाद कनौजिया आए दिन उससे मारपीट करता है। सोमवार को उसने उसे जमकर पीटा। इस पर वह सरोजनी नगर थाने पर पति के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाने पहुंची।

इंस्पेक्टर सरोजनी नगर ने मारपीट का मुकदमा दर्ज कर लिया और मेडिकल के लिए सीएचसी पर भेज दिया।

जब वह थाने पर अपनी मेडिकल रिपोर्ट लेने पहुंची तो वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उससे कहा कि अगर तुम्हारा पति तुम्हारे साथ मारपीट करता है और दूसरी औरत के साथ रहता है तो तुम भी सुंदर हो दूसरी शादी कर लो।

किरन का कहना है कि उसने आपत्ति जताते हुए मेडिकल रिपोर्ट मांगी, लेकिन पुलिस वालों ने रिपोर्ट देने से मना करते हुए उसे वहां से भगा दिया।

शुक्रवार को उसने आशा ज्योति केंद्र में घरेलू हिंसा और सरोजनीनगर की पुलिस की करतूत की शिकायत दर्ज करवाई।

आशा ज्योति केंद्र ने उसका मेडिकल करवाया तो रिपोर्ट में करीब 13 जगहों पर चोट की बात सामने आई है। मेडिकल रिपोर्ट और प्रार्थना पत्र के आधार पर आशा ज्योति केंद्र की इंचार्ज ने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा की कार्रवाई करने के लिए कहा, साथ ही पुलिस द्वारा की गई बदतमीजी के बारे में एसएसपी को पत्र लिखे जाने को कहा है।